Skip Navigation LinksHome > Search KVK Past Events > Past Event Details

Agra



Event Name :
PM-KISAN
Event Venue :
Conference room KVK Bichpuri campus Raja Balwant Singh College Agra
KVK address :
Krishi Vigyan Kendra, Raja Balwant Singh College, Bichpuri Campus, Agra 283 105
Contact person details :
Dr Rajandra Singh Chauhan
Sr SCIENTIST CUM HEAD
kvkagra2002@gmail.com
9412373128 05622636440
Event Date :
2/24/2019 To 2/24/2019
Objective: पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को संकट से उबारने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना को लॉन्च कर दिया है। इसका मकसद 12 करोड़ से अधिक किसानों को फायदा पहुंचाना है।
Pre Event Description :
Total 107 Participants PARTICIPATED in program. Honorable Ch Udaibhan Singh MLA FATHEPUR SIKRI were chief guest during the program he delivered that केंद्र सरकार ने भारी संकट झेल रहे किसानों को राहत प्रदान करने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना को लॉन्च कर दिया। इस योजना से देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को फायदा मिलेगा। इसके तहत किसानों को 6,000 रुपये की सालाना गारंटीड आय मिलेगी। पहली किस्त के रूप में किसानों को कुल 2,021 करोड़ रुपये जारी की गई है। इस योजना से 12 करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6,000 रुपये की सालाना गारंटीड आय मिलेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) केंद्र सरकार की नई स्कीम है। इसकी घोषणा बजट 2019 में की गई थी। इस स्कीम को सभी छोटे और कम जमीन वाले किसान परिवारों की मदद के लिए लॉन्च किया गया है। पीएम किसान स्कीम का उद्देश्य खेती और घरेलू जरूरतों को पूरा करने में वित्तीय मदद देना है।
Target Group: Farmer
Male Count: 88
Female Count:2
SC Count:17
ST Count:0
Chief Guest's Name: Chaudhary Udaibhan Singh MLA FATHEPUR SIKRI Agra
Chief Guest's Remarks:Today dated 24/02/201 I visited KVK Bichpuri Agra during the inauguration ceremony of PM Kisan scheme and satisfied with the discipline, arrangements, cleaningness and no of Farmers. I am happy.
Post Event Details:They delivered that: केंद्र सरकार ने भारी संकट झेल रहे किसानों को राहत प्रदान करने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना को लॉन्च कर दिया। इस योजना से देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को फायदा मिलेगा। इसके तहत किसानों को 6,000 रुपये की सालाना गारंटीड आय मिलेगी। पहली किस्त के रूप में किसानों को कुल 2,021 करोड़ रुपये जारी की गई है। इस योजना से 12 करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6,000 रुपये की सालाना गारंटीड आय मिलेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) केंद्र सरकार की नई स्कीम है। इसकी घोषणा बजट 2019 में की गई थी। इस स्कीम को सभी छोटे और कम जमीन वाले किसान परिवारों की मदद के लिए लॉन्च किया गया है। पीएम किसान स्कीम का उद्देश्य खेती और घरेलू जरूरतों को पूरा करने में वित्तीय मदद देना है। सरकारी कर्मचारी और इनकम टैक्स देने वालों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं -विधायकों व मंत्रियों को भी नहीं लाभ -डॉक्टर, इंजिनियर, सीए को भी नहीं ले पाएंगे फायदा -10,000 रुपये या ज्यादा पेंशन पाने वाले नहीं होंगे हकदार -पीएम किसान योजना, इनकम टैक्स देने वालों को फायदा नहीं -संस्थागत भूमि मालिकों को भी लाभ नहीं -दूसरी किस्त के लिए आधार अनिवार्य इस स्कीम के तहत सरकार 2 हेक्टेयर तक की खेतिहर जमीन वाले 12 करोड़ किसान परिवारों को 6,000 रुपये हर साल देगी। ये पैसे हर चार महीने पर 2,000 रुपये की किश्त में साल में तीन बार दिए जाएंगे। इन पैसों को फायदा पाने वाले किसान के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पहली किस्त की अवधि 12 दिसंबर, 2018 से 31 मार्च, 2019 है। यानी किसानों को इस स्कीम का फायदा मौजूदा वित्तीय तिमाही से ही मिलने लगेगा।
Image: Chaudhary Udaibhan Singh MLA FATHEPUR SIKRI Agra address
Image: Chaudhary Udaibhan Singh MLA FATHEPUR SIKRI at KVK
Top